Monday, February 12, 2018

जीवन शैली (CIX)

आज अचानक थकान सी महसूस हुई । शरीर की नहीं । दिल दिमाग की थकान । दिल जो दुनिया से झूझते - झूझते थक गया है और दिमाग यही सोचने में की क्या गलत है और क्या सही। खैर, सही गलत की परिभाषा तो कुछ नहीं है । मेरे लिए जो सही वो तुम्हारे लिए गलत हो सकता है, और अक्सर ऐसा ही होता आया है। इसलिए शायद अब मैं थक गयी हूँ। थक गयी हूँ यह समझाते - समझाते  की मैं क्या चाहती हूँ,  क्या सोचती हूँ , क्या महसूस करती हूँ। थक गयी हूँ समझते- समझते इस दुनिया के नियम और कानून । हाँ ! कानून पढ़ा है मैंने। वकालत भी कर ली । शायद इसलिए ही सही गलत की परिभाषा अब थोड़ी डगमगा सी गयी । दो पक्ष सुनो तो दोनों ही सही और दोनों ही गलत लगते हैं । ये जो दिल दिमाग है न, बड़े ही अजीब हैं । हमेशा एक दूसरे से उल्टी  ही दिशा में चलते हैं । अक्सर ही जीवन के छोटे - छोटे वृतांत पशोपेश में डाल देते हैं । मैं कभी दिल की तो कभी दिमाग की सुन लेती हूँ । ऐसा ही होता आया है अब तक, ऐसा ही करती आई हूँ मैं अब तक । यही कर कर के अब थक गई हूँ । झूझते - झूझते , समझते  समझाते थक गई हूँ ।



No comments:

Post a Comment

Featured Post

ARAMBOL, GOA- A PERFECT SOLITUDE(XLIX)

18th December, 2015- 26th December, 2015 A beach of dreamers, where freedom touches my feet,  where love flourishes and love message...